किशोरकुमार

 एक कलंदर, बहुआयामी,हरहुन्नरी कलाकार

 : -  किशोर कुमार 

✍️ २१७०


विनोदकुमार महाजन

-----------------------------

किशोर कुमार !

जादुई आवाज का बादशाह !

हरहुन्नरी कलाकार !

कलंदर कलाकार !

गायक भी,निर्माता भी,दिग्दर्शक भी और अभिनेता भी !

विनोदी अभिनेता !


झुमरू,पडोसन,चलती का नाम गाडी जैसे अनेक विनोदी फिल्मों का निर्माता !

गजब का कलाकार !

और किशोर कुमार की आवाज ?

जादुई !

चाहे राजेश खन्ना हो,धर्मेंद्र हो,अमिताभ बच्चन हो...ऐसे अनेक अभिनेताओं को,जादुई और हुबहु आवाज देनेवाला अप्रतिम व्यक्तित्व !


बच्चन का ,नमक हराम फिल्म का...पग घुंगरू बांध मीरा नाची थी,यह गाना हो अथवा जोशपूर्ण...मुकद्दर का सिकंदर का... रोते हुए आते है सब..हँसता हुवा जो जायेगा,यह गाना हो,राजेश खन्ना का...आराधना फिल्म का...मेरे सपनों की रानी,कब आयेगी तू...यह गाना हो...अथवा... मेहबुबा फिल्म का...मेरे नयना सावन भादो...यह अप्रतिम गाना हो...किशोर कुमार की आवाज आज भी कानों में गूंजती रहती है !


वैसे हर कला तो ईश्वर का वरदान होता है !

और यह वरदान किशोर कुमार को ईश्वर ने भरभरके दिया था !


ऐसे ही अनेक फिल्मी कलाकार, भारतीय ईतिहास में अजरामर हो गये है !

व्ही.शांताराम, राजकपूर, मनोजकुमार, देवानंद जैसे अनेक महानायकों ने भारतीय फिल्म जगत अजरामर किया है !

मराठी में महेश कोठारे हो,सचिन पिळगांवकर हो,दादा कोंडके हो,सुषमा शिरोमणी हो,सभी कलाकारों ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री अजरामर की है !


वैसे तो प्रसार माध्यम समाज निर्माण के लिए बहुत प्रभावी होते है !

अखबार हो,टिव्ही चैनल हो,किताबें हो अथवा आध्यात्मिक, सामाजिक, राजनैतिक फिल्म निर्माण हो,सभी का प्रभाव तो जनमानस पर निरंतर होता ही रहता है !


वैश्विक परिवर्तन के लिए, और ऐसी प्रभावी वैश्विक जनमानस की लहर लाकर,समाज को नई चेतना, उर्जा, शक्ती देने के लिए, ऐसे प्रभावी प्रसार माध्यम महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है !


आदर्श ईश्वरी सिध्दांत, उच्च भारतीय संस्कृती, मानवता ,विश्व के हर कोने में पहुंचाने के लिए, ऐसे प्रसार माध्यम बहुत उपयोगी सिध्द हो सकते है !

सोशल मीडिया के आज के जमाने में भी,उपरी प्रसार माध्यम, बहुत कुछ कर सकते है ! और सामाजिक आदर्शों की पुनर्स्थापना द्वारा, नवसमाज निर्माण के लिए,महत्वपूर्ण योगदान भी दे सकते है !


इसी विषय के अनुसार, उपर के सभी प्रसार माध्यमों के उपयोग के लिए, जादा मात्रा में आर्थिक उपलब्धी और फायनान्स की जरूरत होती है !


फंडिंग के लिए, टाटा, बिर्ला, अंबानी, अडाणी जैसे भारतीय उद्योगपतीयों का सहयोग मिलेगा तो...

वैश्विक परिवर्तन अटल है !

जरूरत है सभी के तीव्र इच्छाशक्ती और सहयोग की !


फिल्म निर्माण के लिए, अनेक भाषाओं में डबिंग, एडिटिंग, निर्मीती, दिग्दर्शन, एक्टिंग,कथा - पटकथा - संवाद - गीत लेखन, गायन,फोटोग्राफी, शुटींग सभी में उच्च श्रेणी का उपयोग किया जायेगा तो...

अपेक्षित परिणाम साध्य करना कोई अशक्य प्राय नहीं है !


उच्च कोटी के गुणवत्ता प्राप्त व्यक्तियों के संपूर्ण सहयोग से,हर क्षेत्र में मैं बहुत कुछ कर दिखाने की उम्मीद रखता हूं !


ईश्वर निर्मित भारतीय हिंदु सनातन संस्कृती को विश्व के हर कोने में पहुंचाने के लिए, हर क्षेत्र में , जोर शोर से प्रयास होना, अत्यावश्यक है !


किशोर कुमार जैसा, आज अगर देश में कोई...बहुआयामी, हरहुन्नरी, कलंदर व्यक्तित्व देश और धर्म का नाम संपूर्ण विश्व में पहुंचाने का निरंतर कार्य कर रहा है,और उसी दिशा में अथक प्रयास और दिनरात कोशीश कर रहा है...तो...उसे सहयोग करना हम सभी का दाईत्व है !


हरी ओम्


🕉🕉🕉🚩🙏

Comments

Popular posts from this blog

मोदिजी को पत्र ( ४० )

हिंदुराष्ट्र

साप आणी माणूस